इतिश्री मुर्मू की जीवन परिचय | Itishri Murmu Biography in Hindi, Husband, Education, Career

इतिश्री मुर्मू की जीवन परिचय, उम्र, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन, परिवार, पति, करियर, Itishri Murmu Biography, Age, Early life, Education, Family, Career, Husband,

Itishri Murmu Biography
Itishri Murmu Biography
नाम ( Name )इतिश्री मुर्मू ( भारत के नव निर्वाचित पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बेटी )
ऊंचाई ( Height )5 फ़ीट 3 इंच
आँखो का रंग ( Eye Color )काला
बालों का रंग ( Hair Color )भूरा
उम्र ( Age )अज्ञात
जन्मस्थान ( Birthplace ) रायरंगपुर, ओड़िशा
राष्ट्रीयता ( Nationality ) भारतीय
गृहनगर ( Hometown ) रायरंगपुर, ओड़िशा
कॉलेज ( College ) सूर्यदत्ता इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड मैस कम्युनिकेशन ( SIMMC )
वैवाहिक स्थिति ( Marital Status )विवाहित
विवाह तिथि ( Marriage Date )6 मार्च 2015
पति ( Husband ) गणेश चंद्र हेंब्रम
बच्चे ( Children )बेटी : नाम अज्ञात
माता-पिता ( Parents )पिता : श्याम चरण मुर्मू
माता : द्रौपदी मुर्मू
भाई ( Brothers )उनके दो भाई थे जिनमें से एक नाम लक्ष्मण थे, लेकिन दोनों अब इस दुनियां में नहीं रहे।
पसंदीदा खाना ( Favorites ) मैगी नूडल्स, पास्ता, मोमोज
पसंदीदा फल ( Favorites ) आम ( Mango )
फेसबुक ( Facebook )इतिश्री मुर्मू
ट्विटर ( Twitter )इतिश्री मुर्मू
इंस्टाग्राम ( Instagram )इतिश्री मुर्मू

यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें:

Itishri Murmu Biography
Itishri Murmu Biography

Contents

इतिश्री मुर्मू की जीवन परिचय | Itishri Murmu Biography

इतिश्री मुर्मू, भारत के नव निर्वाचित पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और गणतंत्र भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की बेटी है।

इससे पहले, इतिश्री की माँ द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड की राज्यपाल के रूप में काम किया है और वह अपने राज्य की एक आदिवासी नेत्री भी है। इतिश्री द्रौपदी मुर्मू और उनके दिवंगत पति श्याम शरण मुर्मू की इकलौती बेटी है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें:

कौन है इतिश्री मुर्मू ( Who is Itishri Murmu )

इतिश्री मुर्मू, झारखंड की पूर्व महिला राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू की इकलौती बेटी है। इतिश्री मुर्मू के दो भाई भी थे जो अब इस दुनिया में नहीं रहे, जिससे वह अपने परिवार में इकलौती संतान हैं।

21 जून 2022 मंगलवार की रात, भारतीय जनता पार्टी भाजपा ने द्रौपदी को भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एनडीए के राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चुना था।

द्रौपदी मुर्मू को 2015 में झारखंड में इतिहास बनाने के लिए जाना जाता है, वह राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने वाली पहली आदिवासी महिला नेता थी और अब गणतंत्र भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति बन गई है।

द्रौपदी मुर्मू की बेटी की उम्र और इंस्टाग्राम तस्वीरें

Itishri Murmu Biography
Itishri Murmu Biography

64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को उड़ीसा के बैदापोसी नाम के एक छोटे से गांव में बिरंचि नारायण टूडू के घर हुआ था। संथाल जनजाति से ताल्लुक रखने वाली, उसने पहले ही अपने पति और अपने दोनों बेटों को खो दिया है।

द्रौपदी मुर्मू की बेटी इतिश्री मुर्मू रांची झारखंड में रहती है और एक बैंकर हैं। जब की इतिश्री ने खुद अपनी उम्र का खुलासा नहीं किया है, हालांकि वे लगभग 30 साल के आसपास होंगे।

इतिश्री मुर्मू शादीशुदा है और उनकी एक बेटी भी है जिनका जन्म 2021 में हुआ हैं। इतिश्री अक्सर अपनी मां बेटी दोस्तों और अपने जीवन की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती रहती है।

इसी तरह, वह ट्विटर पर बहुत कम दिखाई देती है।

इतिश्री मुर्मू का विकिपीडिया और पारिवारिक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे

इतिश्री मुर्मू की माँ द्रौपदी मुर्मू ने 1997 में भारतीय जनता पार्टी भाजपा के साथ राजनीति में पदार्पण किया। फिर वह रायरंगपुर नगर पंचायत पार्षद के रूप में चुनी गई।

द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा की उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। द्रौपदी मुर्मू की कुल संपत्ति अब तक का 9.5 लाख आँकी गई हैं।

“श्रीमती श्री द्रौपदी मुर्मू जी ने अपना जीवन समाज की सेवा करने और गरीबों दलितों के साथ साथ हाशिए पर रहने वाले लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित कर दिया है। उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और उनका शासनकाल उत्कृष्ट रहा है। हमें विश्वास है कि वह भारत के एक महान राष्ट्रपति होंगे।”

श्री नरेंद्र मोदी ( वर्तमान प्रधानमंत्री )

नि:संदेह एक आदिवासी क्षेत्र की महिला को यह महान मंच मिलना गर्व की बात है। आगामी राष्ट्रपति चुनावों के लिए द्रौपदी के नाम घोषणा करने के तुरंत बाद, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट के साथ बधाई दी।

द्रौपदी मुर्मू का प्रारंभिक जीवन ( Draupadi Murmu Early Life )

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को मयूरभंज जिले, उड़ीसा के बैदापोसी गांव बिरंचि नारायण टुडू के घर में हुआ था। पंचायती राज व्यवस्था के तहत, टुडू और उसके दादा दोनों स्थानीय मुखिया थे।

Itishri Murmu Biography
Itishri Murmu Biography

द्रौपदी मुर्मू की शैक्षिक योग्यता ( Draupadi Murmu Educational Qualifications )

द्रौपदी मुर्मू Ramadevi Women’s College से ग्रेजुएट की है। उन्होंने रायरंगपुर में Aurobindo integral education and research centre में मानव सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया है। उन्होंने ओडिशा सिंचाई विभाग में एक जूनियर सहायक के रूप में भी काम किया है।

संथाल जनजाति से आने वाली सुश्री मुर्मू ने 2015 झारखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में शपथ ली थी। सुश्री मुर्मू, ओडिशा से दो बार की भाजपा विधायक रह चुकी है।

द्रोपदी मुर्मू की शादी श्याम चरण मुर्मू से हुई थी जो अब इस दुनिया में नहीं रहे। मुर्मू दंपति के दो बेटे और एक बेटी थी, द्रौपदी मुर्मू ने अपने दोनों बेटों को भी खो दिया है।

इतिश्री मुर्मू के बारे कुछ रोचक तथ्य

  • इतिश्री मुर्मू एक बैंकर है। वह झारखंड राज्य की पहली महिला राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की बेटी है, द्रौपदी मुर्मू भारत गणराज्य की 15वें राष्ट्रपति है। वें देश की पहली महिला जनजाति राष्ट्रपति है, और देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति है।
  • इतिश्री का जन्म आदिवासी संथाल परिवार में हुआ था।
  • इतिश्री मुर्मू भुवनेश्वर उड़ीसा स्थित UCO बैंक में कार्यरत है।
  • इतिश्री मुर्मू अपनी खाली समय में घूमना और किताबें पढ़ना पसंदीदा करती हैं।
  • इतिश्री मुर्मू का एक भाई लक्ष्मण मुर्मू का रहस्यमय तरीका से 25 अक्टूबर 2009 में मृत्यु हो गया, उसके बाद दूसरे भाई का भी एक एक्सीडेंट में 2 जनवरी 2013 में मृत्यु हो गया। इसके एक साल बाद ही उनके पिता श्याम चरण मुर्मू का 1 अगस्त 2014 में एक विमारी के कारण मृत्यु हो गया।
  • इतिश्री की माँ द्रौपदी मुर्मू, गणतंत्र भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति है। जिनकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़ें:

FAQ:

इतिश्री मुर्मू कौन है?

इतिश्री मुर्मू, भारत के नव निर्वाचित पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू की बेटी है।

इतिश्री मुर्मू की माता पिता कौन है?

इतिश्री मुर्मू की पिता का नाम श्याम चरण मुर्मू है, जो अब इस दुनिया में नहीं रहे और माता का नाम द्रौपदी मुर्मू है, भारत गणराज्य के नव निर्वाचित राष्ट्रपति है।

इतिश्री मुर्मू ने किस कॉलेज से पढ़ाई की है?

इतिश्री मुर्मू ने सूर्यदत्ता इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड मैस कम्युनिकेशन ( SIMMC ) पढ़ाई की है।

इतिश्री मुर्मू का पति कौन हौ?

इतिश्री मुर्मू का पति का नाम गणेश चंद्र हैंबराम हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट (इतिश्री मुर्मू की जीवन परिचय | itishri Murmu Biography in Hindi ) पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद है तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर सेयर करें।

अगर इस पोस्ट से संबंधित आपकी कोई प्रतिक्रियाएं है, तो Contact Us पेज में जाकर हमें ईमेल करें। या कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रियाएं लिखें। हमें आपके प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा।

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद!

Leave a Comment..

error: Content is protected !!