उत्तरी अमेरिका का इतिहास | History of North America in Hindi 

 History of North America: मानव विज्ञानी मानते हैं कि उत्तरी अमेरिका के शुरुआती निवासी लगभग 40,000 साल पहले बेरिंग जलडमरूमध्य को पार करके पहुंचे थे। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि आदिम जमाने के नौकाओं का उपयोग करके, उस समय का मनुष्य के प्रशांत महासागर के तट से निचे दक्षिण अमेरिका में चले गए थे। यह बहस अभी भी जारी हैं :

 एशियाई, खास करके  पूर्वी साइबेरिया की आबादी को अमेरिकियों से जुड़े होने का वैज्ञानिक प्रमाण है। अमेरिका के स्वदेशी लोगों को भाषाई बोलियों और blood type द्वारा एशियाई आबादी से मिलता हुआ देखा जाता है।

 लगभग 12,500 साल पहले अंतिम हिमनद काल समाप्त होने के बाद, उत्तर से दक्षिण तक पूरे महाद्वीप में प्रागैतिहासिक संस्कृतियों की एक विस्तृत विविधता विकसित हुई। पत्थर के औजार का विकास और इस्तेमाल उस समय सफल विस्तार में महत्वपूर्ण कारकों में से एक था।

Contents

उत्तरी अमेरिका का इतिहास | History of North America

 यूरोपीय महाद्वीप के लोगों के आने से बहुत पहले, पूरे अमेरिका में छोटे समूह विकसित हुए थे। Great Plains के पार जंगली पौधों और जानवरों पर शिकारी-संग्रहकर्ता मौजूद होते थे, लेकिन अंततः उन्हें अधिक परिष्कृत बैंडो द्वारा बदल दिया गया जो भूमि पर खेती करते थे और फसल उगाते थे और वहीं पर कुछ उनके शिकार कौशल में सुधार करते थे और जानवरों का शिकार करते थे।

 ईशा के समय में, भूरी चमड़ी वाले अरावक लोग Venezuela से Lesser Antilles में चले गए। दक्षिण पूर्वी कैरेबियन में कइ द्विपों पर बसे छोटे समूह, अंततः Greater Antilles तक पहुँचते हुए, Cuba, Hispaniola, Puerto Rico और जमैका के द्विपों पर अपनी सबसे बड़ी बस्तिया बनाते हैं।

 माया सभ्यता द्वारा महाद्वीप के सुदूर दक्षिणी क्षेत्रों में काफ़ी सांस्कृतिक प्रगति की गई। उन लोगों ने लिखित भाषा विकसित की, साथ हि कला, वास्तु कला, खगोलीय प्रणालियों  और गणित में दूरगामी प्रगति की। 250 से 900 तक वे अपनी विकास के चरम पर थे।

 उत्तरी अमेरिका में, परिष्कृत पूर्व-कोलंबियाई संस्कृतियों का विकास जारी रहा। अब संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्रों में, सामाजिक संगठन टिले परिसरों का निर्माण कर रहे थे।

 मूल अमेरिकी समाजों का विस्तार और प्रसार जारी रहा Inuit और Aleut आर्केटिक क्षेत्रों में गुंबद के आकार के आवासों में रहते थे जबकि बड़े समूह अलास्का और पश्चिमी कनाडा के ऊपर नगरिया भागों में रहते थे। उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पूर्व तक, और मैदानों से दक्षिण-पश्चिम तक विस्तार बेरोकटोक जारी रहा।

 जैसे जैसे बड़े समूह ने अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त किया, उन्होंने दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली कुछ परिचित फसलों की खेती करना शुरू कर दिया, जैसे टमाटर और स्क्वैश। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने ग्रह के प्रमुख खाद्य पदार्थों में से एक मक्का ( मकई ) के खेती के लिए तकनीक विकसित की।

The Vikings

Vikings उत्तरी जर्मनीक लोगों की समुद्री यात्रा कर रहे थे जिन्होंने 8वीं सदी के अंत से 11वीं सदी के मध्य तक यूरोप, एशिया और उत्तरी अटलांटिक द्वीपों के विस्तृत क्षेत्रों में फैल गया, उन क्षेत्रों में व्यापार किया, काफी खोजबीन किया और वहीं पर बस गए।

 मजबूत लकड़ी के लंबे जहाजों का उपयोग करके उन्होंने पश्चिम में आइसलैंड, ग्रीनलैंड और न्यूफाउंडलैंड तक यात्रा किया। माना जाता है कि लगभग 1,000 ईस्वी पूर्व में Leif Erikson कनाडा के न्यूफाउंडलैंड पहुंच गए थे।

13वीं शताब्दी में मध्य मेक्सीको, Aztec Civilization का केंद्र था। माया संस्कृति लुप्त होती जा रही थी और Aztec साम्राज्य अब मेक्सिको से बेलीज़, ग्वाटेमाला, एल साल्वाडोर, होंडुरास, निकारागुआ और उत्तरी कोस्टा रिका तक अधिकांश मेसो अमेरिका में फैला हुआ था।

1492 में, तत्कालीन अधिकतर कल्पना की गई नई दुनिया की खोज की यात्रा का प्रस्ताव देने के बाद Christopher Columbus ने Isabella । और Ferdinand ।।  रानी और राजा द्वारा वित्तपोषित नई दुनिया की खोज के लिए स्पेन छोड़ दिया। कुछ ही महीनों में Christopher Columbus बहामास की भूमि पर कदम रख दिया और उत्तरी अमेरिका हमेशा के लिए बदल गया।

 Christopher Columbus द्वारा इस नई दुनिया के लिए अपनी प्रारंभिक यात्रा करने के बाद, इसके संभावित धन का शब्द पूरे यूरोप में फैल गया और हजारों की संख्या में खोजकर्ता और बसने वाले अंततः उत्तरी अमेरिका के अटलांटिक महासागर तट के किनारे पर जाने लगा।

 John Cabot ने 1497 में कनाडा की पूर्वी तट की खोज की। Giovanni Da Verrazzano ने 1524 में फ्लोरिडा से पूर्वी कनाडा तक उत्तरी अमेरिका के पूर्वी तट की खोज की और Jacques Cartier ने 1534 में  French crown की ओर से यात्राओं की एक श्रृंखला बनाई और St. Lawrence नदी में यात्रा के लिए प्रवेश की।

1500 में, Spanish ने नई दुनिया के कुछ हिस्सों को उपनिवेश बनाने के लिए अपना कदम बढ़ाया। Nueva Cadiz शहर की स्थापना Venezuela के Cubacua द्वीप पर हुई थी। 1510 में उन्होंने कोलंबिया और पनामा की सीमा के पास Santa Maria La Antigua Del Darien की स्थापना की: यह अमेरिका में पहली यूरोपीय बस्तीयां थीं।

 पहली मुख्य भूमि स्पेनिश अन्वेषण अंतर्देशीय अभियानों की एक श्रृंखला थी जिसके कारण मेक्सिको और यूकाटन प्रायद्वीप पर विजय प्राप्त हुई। 1513 में, Vasco Nunez De Balboa ने सोना ढूंढने के लिए पनामा के इस्थमुस को पार किया, लेकिन इसके बजाय प्रशांत महासागर और नई दुनिया के पश्चिमी तट पर पहले यूरोपीय अभियान का नेतृत्व किया।

Balboa ने प्रशांत महासागर और उससे सटे सभी भूमि पर स्पेनिश क्रॉउन के लिए दावा किया था। Hernan Cortes उनके विजय प्राप्त करने वाले 22 अप्रैल, 1519 को वर्तमान में Veracruz Mexico के तट पर आ गए और इससे Mexico, मध्य अमेरिका और कैरेबियन के अधिकांश हिस्सों पर स्पेनिश प्रभाव के 300 बरसों की शुरुआत को चिन्हित किया।

1539 में, Hernando De Soto तम्पा खाड़ी में उतरा, जो हाल के अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा है। Tow में 600 सैनिकों के साथ, उनका लक्ष्य स्पेनिश क्राउन के लिए सोना खोजना था। उसी समय महाद्वीप के मूल निवासी डर डर के रहते थे क्योंकि वे बाहरी दुनिया से अनभिज्ञ थे। जल्द ही उनकी बेगुनाही गायब हो गई क्योंकि यूरोपीय लोगों ने अक्सर क्रू तरीकों से उन पर अपने दांव लगाना शुरू कर दिया।

 यूरोपीय अन्वेषण के परिणाम स्वरुप मूल अमेरिकी आबादी में काफी गिरावट आई है, पहला मुख्य कारण ये था की यूरोपीय बीमारियों की शुरुआत के कारण क्योंकि मूल अमेरिकियों में शारीरिक प्रतिरक्षा की कमी थी और दूसरी कारण यूरोप से आए हुए लोगों के साथ हिंसक संघर्ष। क्योंकि मूल अमेरिकियों के पास यूरोपीय अग्नि शक्ति के साथ लड़ने के लिए काफी क्षमता नहीं था।

 इसी समय ब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन किस महाद्वीप के उत्तरी इलाकों में व्यापक क्षेत्र  में कब से करने लगे थे। नीदरलैंड और स्वीडन जैसी कम शक्तियों वाले देशों भी छोटे-छोटे भागों पर दावा करने लगे थे।

 पहली फ्रांसीसी बस्तियां पोर्ट रॉयल 1604 और क्यूबेक सिटी 1608 मैं स्थापित हुई जो अब नोवा स्कोटिया और क्यूबेक कनाडा में है। 1607 में पहला सफल अंग्रेजी समझौता जैम्सटाउन, वर्जिना में बनाया गया था, इसके बाद 1620 में Plymouth, Massachusetts Colony बनाया गया था।

17वीं शताब्दी के अंत के करीब उत्तरी अमेरिका का उपनिवेश बाद पूरी गति में था और अपरिहार्य असहमति और लालच क्षेत्रीय युद्ध की  श्रृंखलाबद्ध युद्ध की उत्पत्ति हो रही थी।

18वीं शताब्दी के मध्य में, पूरे महाद्वीप में स्वतंत्रता आंदोलन सबसे आगे थे। अंग्रेजी उपनिवेशों भीतर एक अमेरिकी क्रांति चल रही थी, मेक्सिको पर स्पेन की पकड़ कमजोर हो रही थी।

सदी के अंत तक, उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में मुट्ठी भर स्वतंत्रता आंदोलन फलने फूलने लगे। 13 मूल ब्रिटिश उपनिवेशों ने 1776 मैं स्वतंत्रता की घोषणा की, और 1783 में अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध समाप्त होने के बाद, वे संयुक्त राज्य अमेरिका बन गए। कनाडा का गठन एक बार ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा नियंत्रित उतरी क्षेत्रों के एकीकरण से हुआ था।

 फ्रांस से अमेरिका की 1803 लुसियाना खरीद के नए देश ने रातो रात अपने आकार को लगभग दोगुना कर दिया। भूमि के इस बड़े पैमाने पर हस्तांतरण में वर्तमान Arkansas, Oklahoma, Missouri, Kansas, Nebraska  और Lowa शामिल हैं।

 न्यू स्पेन, ने ( ऐसा क्षेत्र जो दक्षिण-पश्चिमी आधुनिक US से मध्य अमेरिका तक फैला हुआ था ) 1810 में स्वतंत्रता की घोषणा की, जो पहला मैक्सिकन साम्राज्य बन गया और ग्वाटेमाला उस समय मैक्सिकन साम्राज्य का हिस्सा था।

1812 का युद्ध

 कई कारणों से कनाडा पर कब्जा करने में अमेरिका की रूचि की संभावना 1812 का युद्ध तब शुरू हुआ जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने अंग्रेजो के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। 32 महीने के सईया संघर्ष है के परिणाम स्वरूप ब्रिटिश साम्राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच कोई क्षेत्रीय परिवर्तन नहीं हुआ, लेकिन कई मुद्दों का समाधान जो अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम से बना रहा।

 अमेरिका में गृह युद्ध

 यकीनन, उत्तरी अमेरिका महाद्वीप पर दो सबसे विनाशकारी घटनाएं एक अमेरिकी गृह युद्ध ( 1861-1865 ) थीं, ऐसा संघर्ष जिसके कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में दासता का अंत हुआ, लेकिन इसने अधिकांश दक्षिण में विनाश ला दिया, और मानव जीवन का जबरदस्त नुकसान हुआ। इसके बाद संयुक्त राज्य सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए मूल अमेरिकियों के खिलाफ कई Indian युद्ध लड़े परिणाम स्वरूप हजारों लोगों की जाने गई

 गृहयुद्ध के बाद, लेटिन अमेरिका और अन्य जगहों पर  अमेरिका के हस्तक्षेप का विस्तार हुआ। 1867 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अलास्का को अधिग्रहण किया जो कि पहले रूसी साम्राज्य का हिस्सा था। 1898 में स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान अमेरिका ने क्यूबा और पोर्टो रिको सहित स्पेन से कई उपनिदेशों को जब्त कर लिया।

 पनामा नहर की उद्घाटन

1914 में, पनामा नहर का उद्घाटन हुआ। पनामा में हर 40 माइल ( 77.1 किलोमीटर  जिसे जहाज नहर से भी जाना जाता हैं ) अटलांटिक महासागर को प्रशांत महासागर से जोड़ता है। इस नहर के माध्यम से समुद्री जहाजों को दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी सिरे के आसपास के लंबे Cape Horn यात्रा से बचने में सक्षम बनाती है।

 प्रथम विश्व युद्ध के अंत में ( जो कि यूरोप में 1914 से 1918 तक लड़ा गया ) 20 वीं सदी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ हद तक कनाडा के लिए बहुत समृद्धि का युग आ गया। लेकिन 1929 का स्टॉक मार्केट क्रैश संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में सबसे विनाशकारी स्टॉक मार्केट क्रैश था और उस दुर्घटना ने सभी पश्चिमी औद्योगिक देशों को प्रभावित किया।

Mexico में 1936 से 1949 तक, कैथोलिक विरोधी सरकार के खिलाफ जबरदस्त विद्रोह हुआ था। कैरेबियन में, कई द्विपों ने उपनिवेशवाद की शुरुआत देखी जबकि क्यूबा के द्वीप पर, क्यूबा क्रांति ने सोवियत संघ को लैटिन अमेरिका में पेश किया। 

 द्वितीय विश्वयुद्ध एक वैश्विक संघर्ष था जून 1939 से 1945 तक चला। इसमें कनाडा और अमेरिका सहित सभी महान शक्तियों सहित दुनिया के अधिकांश राष्ट्र शामिल थे। इस युद्ध द्वारा किए गए यूरोप के विनाश ने सभी उत्तरी अमेरिकी देशों को विश्व मामलों में अधिक महत्वपूर्ण भूमिकाओं में बदल दिया, और संयुक्त राज्य अमेरिका एक विश्व महाशक्ति के रूप में उभरा।

 द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मेक्सिको ने भी भारी आर्थिक विकास के युग का अनुभव किया, एक भारी औद्योगिकरण प्रक्रिया और इसके मध्यम वर्ग की वृद्धि, मैक्सिकन इतिहास में  ” El Milagro Mexicano ” ( मैक्सिकन चमत्कार ) के रूप में जाने वाला समय था। 1960 में, ग्वाटेमाला, एल साल्वाडोर, होंडुरास और निकारागुआ ने सामूहिक आर्थिक विकास के लिए संगठन बनाई।

 1962 में, ग्वाटेमाला और त्रिनिदाद और Tobago राजनीतिक रूप से स्वतंत्र हो गए। इस घटना ने अंग्रेजी बोलने वाले कैरेबियन के औपचारिक विघटन की अवधि की शुरुआत की। 1962 के बाद से जमैका और त्रिनिदाद और टोबागो, एंटीगुआ, बहामास, बारबाडोस, बेलीज़, डोमिनिका, ग्रेनेडा, सेंट लूसिया  और सेंट विंसेंट से जुड़ गए थे।

 प्रारंभिक शीत युद्ध ने संयुक्त राज्य अमेरिका को पश्चिमी गठबंधन में सबसे शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में देखा, जिसमें मेक्सिको और कनाडा भी एक हिस्सा थे। आंतरिक रूप पर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने विशेष रूप से नस्ल संबंधों के क्षेत्र में हिंसक परिवर्तन देखा। कनाडा में यह शांति क्रांति और क्यूबेक राष्ट्रवाद के उद्भव द्वारा प्रतिबिंबित किया गया था।

 इस दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका वियतनाम युद्ध में शामिल हो गया था जो बाद में अमेरिकी समाज में अत्यधिक विभाजनकारी साबित हुआ और अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाया गया। इस युग के दौरान कनाडा में Pierre Elliot Trudeau नेतृत्व का प्रभुत्व था। अंतत: 1982 में उनके कार्यकाल के अंत में कनाडा का एक नया संविधान बना।

21वीं सदी में बड़े बदलाव जारी रहे : 1980 के दशक में मेक्सिको ने एक जबरदस्त आर्थिक मंदी देखा, कनाडा-संयुक्त राज्य अमेरिका free trade agreement 1989 में हुआ, और 1 जनवरी 1994 को कनाडा, मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका ने हस्ताक्षर किया। उत्तर अमेरिकी free trade agreement, दुनिया का सबसे बड़ा free trade area बन गया।

9/11 हमले – 9/11 attack

 उन प्रमुख आर्थिक घटनाओं के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका पर 9/11 के हमले हुए, और बाद में अफगानिस्तान में युद्ध। इस युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा ने भाग लिया। 2006 में, हिंसक ड्रग युद्ध मध्य अमेरिका से कनाडा तक फैल गया, और यह मानव त्रासदी पिछले कुछ वर्षों में मैक्सिको में एक घातक चरम पर पहुंच गई। 2008 में, एक वित्तीय संकट जो संयुक्त राज्य अमेरिका से शुरू हुआ, अंततः एक विश्वव्यापी आर्थिक मंदी को जन्म दिया जो कि हाल में कुछ कम हुआ है।

 शक्तिशाली भूकंप, तूफान, बवंडर, विवादास्पद आव्रजन, मुद्दों और अलग-अलग आतंकवाद के हमलों से बचें, 23 देशों और उत्तरी अमेरिका के भीतर दर्जनों संपत्ति और क्षेत्रों ने शांति और आर्थिक रुप से सह-अस्तित्व के तरीका खोजा हैं। मिलजुल कर काम करने से आज उत्तरी अमेरिका विविध और विशाल महाद्वीप अपने सभी नागरिकों के लिए और आधुनिक दुनिया के लिए उज्जवल भविष्य प्रस्तुत करता है।

 उत्तरी अमेरिका भूगोल नोट्स – North America Geography notes

 उत्तरी अमेरिका की सबसे दिलचस्प भौगोलिक विशेषताओं में से दो महान मैदान और मिसिसिपी नदी प्रणाली है, दोनों कई मायनों में प्रभावशाली है।

Great Plains : अमेरिका के great plains rockies पूर्व की ओर ध्यान करते हैं और कैनेडियन शिल्ड के किनारे और Appalachians के पश्चिमी किनारों तक फैले हुए हैं।

 मिसिसिपी नदी प्रणाली : यह उत्तरी अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रमुख नदी है जिसकी लंबाई 2,339 माइल है। यह न्यू ऑरलियंस शहर के ठीक नीचे, उत्तर-पश्चिमी मिनेसोटा दक्षिण से मेक्सिको की खाड़ी में बहती हैं। यह एक महत्वपूर्ण परिवहन धमनी है और जब इसके प्रमुख सहायक नदियों ( मिसौरी और ओहायो नदियों ) के साथ मिलती है तो यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी प्रणाली बन जाती है जो कि 3,877 मेल लंबी है।

 उत्तरी अमेरिका के भौगोलिक तथ्य

  •  उत्तर अमेरिकी महाद्वीप पृथ्वी की 16.5% भूमि कदर करता है।
  •  उत्तर अमेरिकी महाद्वीप के McKinle पर्वत सबसे ऊंचे पर्वत है जो कि 6,194 मीटर ऊंचे हैं।
  •  भौगोलिक केंद्र: संयुक्त राज्य अमेरिका का भौगोलिक सर्वेक्षण बताता है कि उत्तरी अमेरिका का भौगोलिक केंद्र लगभग 48° 10´N 100° 10´ W Balta, Pierce County, उत्तरी Dakota से 6 मील पश्चिम में है।
  •  Horizontal  Width: सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, पूर्व से न्यूयॉर्क शहर 2582 मील चौड़ा है।

 उत्तरी अमेरिका के कुल देशों की सूची

  1.  एंटीगुआ एंड बारबुडा
  2.  बहामास
  3.  बारबाडोस
  4.  बेलीज़
  5.  कनाडा
  6.  कोस्टा रिका
  7.  क्यूबा
  8.  डोमिनिका
  9.  डोमिनिकन रिपब्लिक
  10.  एल साल्वाडोर
  11.  ग्रेनाडा
  12.  ग्वाटेमाला
  13.  हैटी
  14.  होंडुरास
  15.  जमैका
  16.  निकारागुआ
  17.  पनामा
  18.  सैंट किट्ट्स एंड नेविस
  19.  सेंट लूसिया
  20.  सैंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडिंन्स
  21.  त्रिनिदाद एंड टोबैगो 

 यह भी अवश्य पढ़ें:

 हमने इस पोस्ट में क्या सीखा 

 हमने इस पोस्ट में उत्तर अमेरिकी महाद्वीप के बारे में शुरुआती से लेकर वर्तमान स्थिति तक को जाना। इस महाद्वीप में है कालांतर में हुए उतार चढ़ाव, उत्तर अमेरिका की मूल बाशिंदा, क्रिस्टोफर कोलंबस के अमेरिकी खोज, भौगोलिक स्थिति, सांस्कृतिक इत्यादि के बारे में विस्तार से जाना।

FAQ:

Q1. उत्तरी अमेरिका किन देशों को कहा जाता है?

Ans: उत्तरी अमेरिका की सामान्य परिभाषा का विपरीत, जिसमें पूरे महाद्वीप को शामिल किया गया है, “उत्तरी अमेरिका” शब्द का प्रयोग कभी-कभी केवल मैक्सिको, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रीनलैंड को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।

Q2. अमेरिका की खोज किसने की?

Ans: खोजकर्ता क्रिस्टोफर कोलंबस ने स्पेन से अटलांटिक महासागर में चार यात्राएं की : 1492,1493,1498 और1502 में। वे यूरोप से एशिया के लिए पश्चिम में एक सीधा जल मार्ग खोजने के लिए दृढ़ था। उन जलमार्गो को खोजने के समय क्रिस्टोफर कोलंबस अमेरिका पहुंच गए थे।

Q3. सबसे पहले अमेरिका में कौन रहता था?

Ans: दशकों से पुरातत्वविद होने सोचा था कि पहले अमेरिकी क्लोविस लोंग थे, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे उत्तरी एशिया से लगभग 13,000 साल पहले उत्तर अमेरिका में पहुंच गए थे।

4. उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में कितने देश है?

Ans: उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में 23 देश है, साथ ही 2 दर्जन से अधिक गैर-संप्रभु क्षेत्र भी है, जिनमे : बरमूडा, अरुबा, केमैन द्वीप, ग्रीनलैंड और पुर्तो रिको.. शामिल है। कुल क्षेत्रफल के हिसाब से उतरी अमेरिका का सबसे बड़ा देश कनाडा है। जो जनसंख्या के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा देश भी है।

Q5. यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका को अमरीका क्यों कहा जाता है?

Ans: अमेरिका का नाम इटली के अन्वेषक अमेरिगो वेस्पुची के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने तत्कालीन  क्रांतिकारी अवधारणा को सामने रखा था की क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1492 मैं जिस भूमि पर यात्रा की थी, वह एक अलग महाद्वीप का हिस्सा था। उन्होंने नई दुनिया में 1501-1502 की अपनी यात्राओं के दौरान अमेरिगो वेस्पुची द्वारा एकत्र किए गए मानचित्र डाटा को शामिल किया।

Leave a Comment..

error: Content is protected !!